अब शुरू होगा ‘कम खाओ, सही खाओ’ अभियान

अब शुरू होगा ‘कम खाओ, सही खाओ’ अभियान

सेहतराग टीम

देश में अन्‍न को लेकर दो विरोधाभाषी स्थितियों देखने को मिलती हैं। एक ओर तो देश का एक तबका ऐसा है जिसे दो वक्‍त सही तरीके से खाना नसीब नहीं होता और दूसरी ओर एक ऐसा तबका भी है जो खाने की बेहिसाब बर्बादी करता है और खाने का बड़ा हिस्‍सा थाली में ही छोड़ देता है। यही नहीं पार्टियों में खाना बर्बाद होना देश में बड़ी समस्‍या बन गई है। इसी को ध्‍यान में रखकर केंद्र सरकार अब नई पहल करने जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने शुक्रवार को लोगों से ‘कम खाओ और सही खाओ’ अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अन्न का एक भी दाना बर्बाद नहीं हो और हर किसी के लिए भोजन उपलब्ध हो। वर्द्धन ने कहा, ‘भोजन हर किसी की जिम्मेदारी है। आइए यह संकल्प लें कि अन्न का एक भी दाना बर्बाद नहीं हो और सुनिश्चित करें कि अपनी खुद की व्यक्तिगत क्षमताओं से और अपने संस्थानों में खाद्य सुरक्षा के प्रति योगदान दें। यह गरीबी, भूख और कुपोषण को खत्म करने में मदद करेगा।’ 

उन्होंने दिल्‍ली में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा आयोजित अब तक के प्रथम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नया भारत’ विजन में स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और पोषण शामिल है। वर्द्धन ने कहा कि स्वास्थ्य का मतलब न सिर्फ निरोग रहना है बल्कि यह शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक तंदुरूस्ती भी है। 

मंत्री ने एफएसएसएआई परिसर में साइकिल पर सवार महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया। उन्होंने कहा कि हम गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहे हैं। ऐसे में यह प्रतिमा अच्छे स्वास्थ्य के प्रति उनकी यात्रा का प्रतीक है और यह निरंतर लोगों को प्रेरित करेगी।

उन्होंने कहा कि भोजन और स्वास्थ्य पर गांधी जी का दर्शन आज भी प्रासंगिक है। वर्द्धन ने कहा कि लोगों को कम खाने, सुरक्षित और स्वास्थ्यकर भोजन खाने तथा अतिरिक्त भोजन को साझा करने के गांधी जी के संदेशों को अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘मैं आप सभी से अपने स्थानीय समुदायों में इस संदेश को फैलाने के लिए संकल्प लेने का अनुरोध करता हूं। इसे एक जन आंदोलन बनाने की जरूरत है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।